Kaise Jane Ki Aapki E-mail Track To Nahi Ho Rahi

क्या आपकी मेल ट्रैक हो रही है? आईये जानते हैं कि कैसे पता लगाया जाए और समस्या का समाधान कैसे निकाला जाये। वर्तमान इस्थिति में जब टेक्नोलॉजी नित नयी ऊंचाइया छू रही है तो किसी को भी ट्रैक करना आसान हो गया है।

ऐसा ही एक नया तरीका है ईमेल ट्रैकिंग। इस तरीके को अपनाने से मेल भेजने वाले को ये पता चल जाता है कि उसकी मेल राइट पर्सन के पास पहुँच गई या नहीं।


इस छोटी जानकारी से आप भविष्य में आने वाली बहुत-सी समस्याओ से बच सकते हैं। यहाँ आपको इसके बारे में जानकारी साँझा करेंगे की आप सिंपल टिप्स के द्वारा ये जान सकते हैं कि आपका ईमेल ट्रैक किया जा रहा या नहीं और कैसे आप इसे इनएक्टिव और डिसएबल कर सकते हैं।

सबसे पहले जाने की ट्रैकिंग किस प्रकार होती है-

ईमेल ट्रैकिंग दो तरह से की जाती है या तो ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर एक इनविजिबल इमेज को जोड़ देता है। इसे आप ट्रैक कर सकते हैं। दूसरा तरीका ये लिंक भेज देते हैं, जब आप इस पर क्लिक करते हैं तो ईमेल का कंटेंट दीखता है।

पहले वाले में ईमेल की जानकारी पाने के लिए इमेज को ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर सर्वर के साथ कनेक्ट किया जाता है, वही लिंक आपने आप में ट्रैकर का काम करता है।

इसका पता कैसे लगाए, ये भी जानना ज़रूरी है-

* सबसे पहले बहरी इमेज का पता करे-सबसे ज़्यादा ईमेल सर्विसेज जी-मेल, आउटलुक, याहू से आती हैं ये बाहरी इमेज नहीं दिखाते। आपका सर्विस प्रोवाइडर आपको बाहर से आये इमेज को खोलने या नहीं खोलने को कहेगा। यहाँ आपको काम करना पड़ेगा, ये आप पर निर्भर करता है कि आप रिक्वेस्ट को डिक्लाइन करे और ईमेल ट्रैकिंग को डिसएबल करे।

बाहरी लिंक्स एक्टिवेशन से बचे-भूलकर भी आपके ईमेल पर बहार से आये अननोन ईमेल लिंक्स पर क्लिक न करे। अगर आप अपनी तरफ से कन्फर्म है कि आया हुआ लिंक जेन्युइन है, तो उसे ओपन कर सकते है। लेकिन इसकी जबाबदेही आपकी होगी।

सचेत रहे थर्ड पार्टी लिंक एड्रेस से-कुछ दूसरे सर्वर ट्रैकर ईमेल के साथ अपनी मेल भी भेज देते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि क्या मेल ट्रैक हो रही है तो ईमेल सर्विस पर जाकर शो ओरिजिनल मैसेज के ऑप्शन को खोजे.

ओरिजनल मैसेज में आप एड्रेस जानने के लिए कण्ट्रोल + फ प्रेस कर वहाँ ।कॉम टाइप करे। इस तरीके से सभी ईमेल एड्रेस या वेबसाइट के नाम आपके सामने होंगे। कन्फर्मेशन के लिए ऑनलाइन सर्च कर देख सकते हैं कि कही वह ट्रैकिंग सर्विस से कनेक्ट तो नहीं हैं। 

Comments